विश्व तंबाकू निषेध दिवस: दुनियाभर में हर साल तंबाकू से 80 लाख लोगों की मौत

इंदौर | वैश्विक स्तर पर तंबाकू उपभोग कम करने वाली प्रभावी नीतियों के लिए वकालत करने और तंबाकू उपभोग से जुड़े स्वास्थ्य और अन्य जोखिमों को उजागर करने के लिए प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में हर साल तंबाकू से 80 लाख लोगों की मौत होती है। भारत में हर साल 12-13 लाख लोगों की मौत तंबाकू से जुड़ी बीमारियों के कारण होती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एक वैज्ञानिक संक्षिप्त विवरण जारी किया जिसमें बताया गया है कि धूम्रपान करने वालों को गंभीर बीमारी विकसित होने और कोविड-19 से मृत्यु का अधिक खतरा होता है। तंबाकू गैर संचारी रोगों जैसे हृदय रोग, कैंसर, श्वसन रोग और मधुमेह के लिए भी एक प्रमुख जोखिम कारक है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई 2021 का विषय “तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध”निर्धारित किया गया है।

 डॉ. अमित मालाकार ने बताया की 31 मई को इंदौर जिले में भी विश्व तंबाकू निषेध दिवस के तहत लोगों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जब लोगों को यह पता चला कि धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में कोविड-19 के साथ गंभीर बीमारी विकसित होने की संभावना अधिक थी, तो इसने लाखों धूम्रपान करने वालों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया। तम्बाकू छोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, विशेष रूप से अतिरिक्त सामाजिक और आर्थिक तनाव के साथ जो महामारी के परिणामस्वरूप आया है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021 अभियान का उद्देश्य तंबाकू उपयोगकर्ताओं को उनके तम्बाकू छोड़ने के प्रयास को सशक्त बनाना और उनका समर्थन करना है।

राज्य में बड़ी संख्या में लोग तंबाकू छोड़ना चाहते हैं। मध्यप्रदेश के ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे के आंकड़ों में बताया गया है कि तंबाकू छोड़ना चाहने वालों का प्रतिशत 2009 की अपेक्षा 2016 में बढ़ गया है, जो एक सकारात्मक बात है। उन्होंने कहा कि हमें इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और तम्बाकू व्यसन मुक्ति केन्द्रों को अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहिए।

जिले के नागरिक तंबाकू छोड़ने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तंबाकू छोड़ने के लिए स्थापित राष्ट्रीय क्विटलाइन नंबर 1800-112-356 पर, काउंसलर से तम्बाकू छोड़ने के अलग-अलग तरीकों और उत्पादों के बारे में सलाह ले सकते हैं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s