राजस्थान सरकार विदेश में उच्च शिक्षा के लिए 200 विद्यार्थियों को देगी स्कालरशिप

जयपुर। राजस्थान सरकार आरजीएस योजना यानी ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस’ के तहत ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड एवं स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय जैसे दुनिया के  नामचीन 50 संस्थानों से स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी एवं पोस्ट डॉक्टोरल स्तर पर अध्ययन के लिए 200 मेधावी विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता देगी। विद्यार्थियों के यात्रा किराया, ट्यूशन फीस सहित संपूर्ण खर्च भी राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।  

आरजीएस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इच्छुक पात्र अभ्यर्थी 05 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्तूबर से प्रारंभ हो चुकी है। इसके लिए 05 नवंबर रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। भाटी ने बताया कि आरजीएस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध 50 विश्वविद्यालयों में सत्र 2021-22 में अध्ययन के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त करने वाले राजस्थान के मूल निवासी विद्यार्थी इसके लिए पात्र होंगे। आवेदन विभाग की वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस’ के तहत अपनी एसएसओ आईडी से लॉग इन कर किया जा सकता है।

30 फीसदी अवार्ड छात्राओं के लिए 

स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए केवल मानवीकी से संबंधित विषयों के अध्ययन के लिए ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। हर साल 200 मेधावी विद्यार्थियों में से 30 फीसदी अवार्ड छात्राओं के लिए रखते हुए 60 छात्राओं को अध्ययन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष 8 लाख से कम पारिवारिक आय वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

टिप्पणी करे