मिशन नगरोदय बदलेगा नागरिकों का जीवन : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारे शहर ग्रोथ के इंजन हैं। इन्हें सर्व-सुविधायुक्त बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शहरों के विकास के जो पाँच मंत्र दिए हैं, मध्यप्रदेश तेजी से उनका क्रियान्वयन करेगा। निर्धन वर्ग को आवास के लिए स्थान निर्धारित कर पट्टे एवं पक्का घर देने का कार्य किया जाएगा। जिस जगह नागरिक रहते हैं वहीं पक्के मकान के लिए राशि प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्ष 2024-25 तक हर गरीब को अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। मध्यप्रदेश इस संकल्प को पूरा करने में आगे रहेगा। दबंगों से मुक्त करवाई गई 21 हजार एकड़ भूमि पर गरीब वर्ग के आवास निर्मित करने की योजना मूर्तरूप लेगी। आज स्कूली बच्चों को कुपोषण से बचाने का अभिनव मूंग दाल वितरण कार्यक्रम भी शुरू हुआ, जो देश में अनूठा है।

प्रत्येक नगर का गौरव दिवस

  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक नगर का गौरव दिवस मनाया जा रहा है। प्रदेश के 31 नगरों में गौरव दिवस मनाये जा चुके हैं। शीघ्र ही भोपाल और इंदौर के गौरव दिवस में भी शहर के इतिहास, संस्कृति और परम्पराओं पर आधारित कार्यक्रम होंगे। शहरों में आँगनवाड़ियों में खिलौने दान करने का अभियान भी चलेगा। वर्तमान में किसानों और अन्य वर्गों से भी अनाज और अन्य सामग्री आँगनवाड़ी केंद्रों के लिए प्राप्त हो रही है। श्रमिकों के कल्याण के लिए संबल योजना पुन: शुरू की गई है। यह असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जिंदगी बदलने वाली योजना है। योजना में पूर्व में काटे गए नाम पुन: जोड़े जाएंगे। ऑनलाइन पंजीयन भी हो रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 55 हजार रूपये की राशि का लाभ दिया जा रहा है।

स्टार्टअप के लिए आयडियाज पर देंगे पूरी मदद

            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत 26 जनवरी से स्टार्टअप समिट के बाद 750 करोड़ रूपये के निवेश में सफलता मिली है। युवाओं के आयडियाज पर स्टार्टअप प्रारंभ हो रहे हैं। इस क्षेत्र में मध्यप्रदेश अलग कार्य करके दिखाएगा। प्रदेश में शीघ्र ही 2 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। हर माह रोजगार दिवस मनाने से यह अवसर युवाओं को मिल रहे हैं। जनवरी से मार्च की तिमाही में करीब 14 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलवाने का कार्य होगा, जिससे उनकी समृद्धि की राह पर चलने की गति बढ़े। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में एक लाख से लेकर 50 लाख रूपये तक की ऋण राशि सरकारी गारंटी के साथ देने का प्रावधान है। अधिक से अधिक युवाओं को इसका लाभ दिलवाया जाएगा। जरूरतमंदों को रोजगार और स्व-रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध करवाने का संकल्प है।

 पहली बार नगरों के विकास के लिये एक साथ 21 हजार करोड़ रूपये

            नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नगरों के विकास के लिये पहली बार एक साथ 21 हजार करोड़ रूपये दिये जा रहे हैं। इससे नगरों का सर्वांगीण विकास होगा। श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में तेजी से विकास और हर वर्ग के व्यक्ति की चिंता करने वाले व्यक्ति मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हैं। उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अमृत-2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 में 4 हजार 913 करोड़ 74 लाख रूपये की योजनाओं का शुभारंभ किया है।साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाख 35 हजार हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित करने के साथ ही 25 हजार आवासों कुल लागत 962 करोड़ 50 लाख रूपये में हितग्राहियों का गृह-प्रवेश, 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रूपये की किश्तों का वितरण और 30 हजार आवासों कुल लागत 1155 करोड़ का वर्चुअल भूमि-पूजन किया। प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में भी एक लाख 65 हजार हितग्राहियों को 210 करोड़ रूपये का वितरण किया है। श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में “मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक” के लिये 178 नगरीय निकायों को 113 करोड़ रूपये की राशि के अंतरण के साथ ही नगरीय क्षेत्रों में विकसित 460 करोड़ की लागत की पेयजल योजनाओं, स्मार्ट सिटी मिशन के 747 करोड़ रूपये और 1264 करोड़ रूपये के अन्य विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s