हृदय में राष्ट्र भक्ति हो तो पूरे देश में इसका संचार होता है: सुश्री उषा ठाकुर

इन्दौर | मध्यप्रदेश देश का हृदय है। यदि हृदय में राष्ट्र भक्ति हो तो पूरे देश में इसका संचार होता है। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता संग्राम में मातृभूमि की रक्षार्थ अपने सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शौर्य व स्वाभिमान के प्रतीक क्रांतिकारियों को श्रृधांजली अर्पित कर नमन किया। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमे स्मरंण कराता है कि हम सभी का राष्ट्र के प्रति जो कर्तव्य है उसका निर्वहन करने का वक्त आ गया है। उन्होंने सभी प्रदेश वासियों से अनुरोध किया कि वे अपनी घर की बैठकों में क्रांतिकारियों के चित्र लगाकर आने वाली पीढ़ियों को देश धर्म के लिये उनकी जिम्मेदारी का एहसास करायें। उन्होंने कहा कि घर में जैसे चित्र रहेंगे आने वाली पीढ़ी का वैसा ही चित्त विकसित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस अमृत महोत्सव के माध्यम से हम सभी को जन जागरण का ध्वजवाहक बनकर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल राष्ट्रीय वीरों की गाथा को जन-जन तक पहुंचाना है। देश के प्रति खुद को समर्पित करके ही हम राष्ट्र ऋण से उऋण हो सकेंगे।
यह बात आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत शुक्रवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की जन्मस्थली अम्बेडकर नगर (महू) में तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का शुभारम्भ अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कही। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज हमे यह अवसर प्रदान किया गया है कि राष्ट्र के लिये जिन महान लोगों ने अपना सब कुछ समर्पित कर दिया हम उनके त्याग और समर्पण याद कर उनके चरणों में नमन कर सके। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव तभी सार्थक हो सकेगा जब हमारे देश की युवा शक्ति राष्ट्र के साथ-साथ प्रदेश को भी गौरवशील तथा आत्मनिर्भर बनाने में अपनी सहभागीता निभाए।
इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग, स्वराज संस्थान संचालनालय एवं क्षेत्रीय लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो के संयुक्त तत्वाधन में आयोजित प्रदर्शनी में राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुये क्रांतिकारियों के छायाचित्र के साथ देश हित में उनके द्वारा किये गये योगदानों का उल्लेख किया गया है।
  प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अहमदाबाद से किया महोत्सव का शुभारंभ
            समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का लाइव प्रसारण देखा एवं सुना गया। आजादी का अमृत महोत्सव” के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू, बाबा साहेब अंबेडकर, मौलाना आजाद, सरदार पटेल के सपनों के भारत को बनाने के लिए हम सभी दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने संविधान, लोकतांत्रिक परंपराओं पर गर्व है। हमारे स्वाधीनता संग्राम में कितने आंदोलन हैं जो देश के सामने उस रूप में नहीं आए जैसे आने चाहिए थे। ये एक-एक संग्राम, संघर्ष अपने आप में भारत की असत्य के खिलाफ सत्य की सशक्त घोषणाएं हैं। अन्याय और शोषण के खिलाफ भारत की जो चेतना राम के युग में थी, महाभारत के कुरुक्षेत्र में थी, हल्दीघाटी के युद्ध में थी, शिवाजी के उद्घोष में थी, वही शाश्वत चेतना वही शौर्य आजादी की हर लड़ाई में अपने भीतर प्रज्जवलित करके रखा था। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में देश की आजादी के 75वें वर्ष को समर्पित करते हुये  अभय घाट पर महात्मा गांधी जी को नमन कर अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने साबरमती आश्रम से 386 किलोमीटर लंबे दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाई।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s