श्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों की वैश्विक सूची में आईआईएम इंदौर देश में तीसरे स्थान पर

इंदौर। इंदौर के भारतीय प्रबंधन संस्थान ने शैक्षिक गुणवत्ता और बेहतर कार्यप्रणाली के आधार पर एक बार फिर देश में अपनी श्रेष्ठता साबित की है। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) इंदौर मध्य एशिया क्षेत्र के 4 पाम एक्सीलेंस श्रेणी में महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रभाव वाले शीर्ष प्रबंधन संस्थानों की सूची में शामिल हो गया है। यूनिवर्सल रैंकिंग में इस संस्थान को देश में तीसरा स्थान मिला है। इसके अलावा यूनिवर्सल रैंकिंग में पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है। थ्रीडी वर्ल्ड कन्वेंशन (इडब्ल्यूसी) हर साल नौ भौगोलिक क्षेत्रों अफ्रीका, मध्य एशिया, यूरेशिया और मध्य पूर्व, सुदूर पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी यूरोप, पश्चिमी यूरोप और ओशनिया में प्रत्येक से शीर्ष तीन प्रबंधन संस्थानों को पुरस्कृत करता है।

आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय का कहना है हमें यूनिवर्सल रैंकिंग में पांचवा स्थान और 4 पाम ऑफ एक्सीलेंस श्रेणी में तीसरा स्थान मिला है। अब हमारा लक्ष्य 5 पाम श्रेणी में शामिल होना रहेगा। इसके पहले भी आईआईएम तीन प्रतिष्ठित अंतराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त संस्थानों से सम्मानित हो चुका है। एसोसिएशन ऑफ एमबीए (एएमबीए), एसोसिएशन ऑफ एडवांस कलीजिट स्कूल ऑफ बिजनेस (एएसीएसबी) और इएफएमडी क्वालिटी इम्प्रूवमेंट सिस्टम (इक्यूयूआइसी) से मान्यता प्राप्त करने के बाद आईआईएम इंदौर ट्रिपल क्राउन हासिल करने वाला देश का दूसरा संस्थान बन चुका है। संस्थान को पहले ही 35 से ज्यादा विदेशी शैक्षणिक संस्थानों से सहयोग प्राप्त है।

एकेडमिक डीन तय करते हैं वरीयता सूची

यूनिवर्सल रैंकिंग की प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाती है। इसमें 154 देशों के एक हजार सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों का आधिकारिक चयन शामिल है। दूसरे चरण में सभी एक हजार स्कूलों को पाम ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड्स दिए जाते हैं और अंत में डीन वोट करते हैं। इसमें दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों के डीन के निर्णय को मान्य किया जाता है। पेरिस में स्थित यूनिवर्सल ग्रुप वैश्विक रैंकिंग और रेटिंग एजेंसी उच्च शिक्षा की जानकारी देने वाला अग्रणी समूह है। यह दुनियाभर के विद्यार्थियों को शिक्षा के सर्वोच्च अवसर खोजने में मदद करता है।

देश के दो आईआईएम 5 पाम ऑफ एक्सीलेंस में शामिल

देश के दो संस्थान 5 पाम ऑफ एक्सीलेंस श्रेणी में शामिल है। इसमें पहले नंबर पर आईआईएम बेंगलुरू और दूसरे नंबर पर आईआईएम अहमदाबाद है। 4 पाम ऑफ एक्सीलेंस श्रेणी में पहले पायदान पर आईआईएम कलकत्ता और दूसरे नंबर पर इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस ने जगह बनाई है। आईआईएम इंदौर तीसरे नंबर पर है।

श्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों की वैश्विक सूची में आईआईएम इंदौर देश में तीसरे स्थान पर&rdquo पर एक विचार;

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s