भारतीय वायुसेना में बनें फाइटर पायलट

भारतीय वायु सेना दुनिया में अपने शौर्य और पराक्रम के लिए जानी जाती है। पुलवामा हमले के बाद पाक अधिकृत कश्मीर में आंतकियों के खिलाफ भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक ने विश्व को जता दिया की भारतीय वायु सेना अपने हौंसलों के बल पर हर लड़ाई जीत सकती है।
अब देश के युवाओं के पास भी भारतीय वायुसेना में जंग और जीत का जज्बा दिखाने का अवसर है। भारतीय वायुसेना भी एसएससी के माध्यम से जुलाई 2021 के बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। इसके लिए भारतीय वायुसेना एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट-एएफसीएटी के माध्यम से सफल उम्मीदवारों को प्रवेश देगी। आवेदन की प्रक्रिया 15 जून 2020 से शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 14 जुलाई 2020 रखी गई है।
भारतीय वायु सेना में सेवा देने के इच्छुक उम्मीदवार वायु सेना की अधिकृत वेब साइट https://afcat.cdac.in या https://careerindianairforce.cdac.in पर विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। इसके अलावा वे फोन नंबर 020-25503105 या 020-25503106 से भी परीक्षा, पंजीयन प्रक्रिया और प्रवेश पत्र संबंधी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा जानकारी के लिए एक अन्य टोल फ्री नंबर 1800-11-2448 भी जारी किया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is indian-air-force.jpg

भारतीय वायुसेना में महिला और पुरुष दोनों के लिए भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। ये भर्तियां फ्लाईंग, ग्राउंड ड्यूटी(टेक्नीकल), ग्राउंड ड्यूटी(नान टेक्नीकल) के अलावा मेटीयोरोलॉजी के लिए की जा रही है। फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्र 20 से 24 वर्ष होनी चाहिए वहीं ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष रखी गई है। इन सभी पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 19 सितंबर, 2020 को किया जाएगा। उम्मीदवारों को चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण के आधार पर होगा।
विभिन्न माध्यमों से पदों की भर्ती का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है-
पदः एएफसीएटी प्रवेश (वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट)
रिक्ति की संख्या- 234
पदः एनसीसी प्रवेश
रिक्ति- फिलहाल घोषित नहीं
पदः Meteorology Entry
रिक्ति की संख्या- 22
इन सभी पदों के लिए वेतनमानः 56 हजार 100 से 1 लाख 10 हजार 700 रुपए तक निर्धारित किया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is air-force-1.jpg

दोस्तों ये थी वायु सेना में भर्ती की सूचना। अधिकृत और अधिक जानकारी आप भारतीय वायु सेना की वेबसाइट से ले सकते हैं। इसी तरह की रोजगार संबंधी जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें हमारा चैनल रेडियो इंदौर।https://www.youtube.com/watch?v=jiprCpNijcc&feature=share&fbclid=IwAR3aWpIoyX7PkRVmc2FYHzgAW1sdKuMA5zLU3nfrtkhRPY16vAh7JfRgyD8

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s